Jhunjhunu Update
झुंझुनू अपडेट - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

सीएम की सौगातें : मेहाड़ा और अलसीसर में खुलेंगे थाने

पिलानी में उप तहसील, सूरजगढ़—उदयपुरवाटी में कुंभाराम प्रोजेक्ट का काम होगा शुरू

झुंझुनूं. गुरूवार को विधानसभा में बजट सत्र के दौरान वाद—विवाद का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री अशोक​ गहलोत ने एक बार फिर सौगातों का पिटारा खोल दिया। जिसमें झुंझुनूं के हिस्से भी काफी कुछ आया और काफी कुछ उम्मीदें जाग गई। सीएम ने खेतड़ी विधानसभा के मेहाड़ा और अलसीसर में थाने खोलने की घोषणा की है तो वहीं पिलानी में उप तहसील भी खुलेगी। मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा के गांव गुड़ा को एक और सौगात देते हुए मुख्यमंत्री ने गुड़ा गांव में स्टेडियम बनाने के साथ—साथ अलसीसर और सुलताना पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने एवं कांकरिया, पथाना, वाहिदपुरा तथा सोनासर के सब सेंटरों को पीएचसी में क्रमोन्नत करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने सबसे बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि सूरजगढ़ और उदयपुरवाटी में कुंभाराम लिफ्ट कैनाल परियोजना का पानी जल्द से जल्द लोगों को मिले। इसके लिए वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है। जल्द ही तकनीकी डीपीआर पूरी होने के बाद इसका काम शुरू किया जाएगा। वहीं चिड़ावा और नवलगढ़ में इसी परियोजना के तहत काम शुरू हो। इसके लिए डीपीआर का काम पूरा कराने के अलावा काम शुरू कराने के लिए 500 करोड़ रूपए का बजट रखा है।

सड़क पर खर्च होंगे 45 करोड़ रूपए

सीएम ने गुरूवार को ​नवलगढ़ विधायक एवं सीएम के सलाहकार डॉ. राजकुमार शर्मा की मांग पर मुकुंदगढ़ कस्बे में बरसाती व गंदे पानी निकासी के लिए ड्रेनेज सिस्टम स्थापित करने की घोषणा की है। जिसके लिए पहले डीपीआर तैयार होगी। इसके बाद काम शुरू होगा। वहीं मुकुंदगढ़ कस्बे में गंदे पानी के ट्रीटमेंट के लिए एफएसटी प्लांट स्थापित किया जाएगा। वहीं डूंडलोद से टीटनवाड़ रोड वाया कारी, जाखल (जाखल बाईपास सहित) एमडीआर 312 का चौड़ाईकरण एवं सुदृढीकरण का कार्य करवाने की घोषणा की है। जिस पर सरकार 45 करोड़ रूपए खर्च करेगी। इसके अलावा सीएम ने सदन में यह भी घोषणा की है कि नवलगढ़ के गांवों और कस्बों के लिए कुंभाराम लिफ्ट कैनाल परियोजना के काम के लिए बीएसआर के अनुसार संशोधित डीपीआर अंतिम चरण में है। जिसके कार्य के लिए उन्होंने नवलगढ़ व चिड़ावा के लिए 500 करोड़ रूपए का प्रावधान रखा है।

कांकरिया में पीएचसी और सड़क पर खर्च होंगे करोड़ो

सीएम ने गुरूवार को विधायक एवं सीएम के सलाहकार डॉ. जितेंद्र सिंह की मांग पर कानून व्यवस्था को और अधिक सृदृढ करने के लिए मेहाड़ा में पुलिस थाना खोलने की घोषणा की है। मेहाड़ा में पहले से पुलिस चौकी स्थापित है। इस पुलिस चौकी के स्थापित होने के बाद इलाके में बढ़ रहे क्राइम पर कंट्रोल में सुविधा होगी। इसके अलावा कांकरिया में पीएचसी खोली जाएगी। इसके अलावा बबाई-हरड़िया-सेफरागवार-कांकरिया-जोधपुरा-बाघोली-पचलंगी-झड़ाया सड़क चौड़ाईकरण एवं सुदृढीकरण पर सरकार 23.40 करोड़ रूपए खर्च करेगी।

सुलताना में सीएचसी, बाइपास पर खर्च होंगे 6 करोड़

सीएम ने झुंझुनूं विधानसभा के लिए घोषणाएं की है। विधायक एवं परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला की डिमांड पर सीएम ने सुलताना पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने का फैसला लिया है। इसके अलावा पदमपुरा व चिड़ासन में पशु उप स्वास्थ्य केंद्र खोला जाएगा। इसके साथ ही झुंझुनूं के गांव समसपुर एवं गांव इस्लामपुर में बाईपास सड़क बनाने के लिए सरकार छह करोड़ रूपए खर्च करेगी।

अलसीसर में थाने की सौगात के साथ सीएचसी खुलेगी

सीएम ने मंडावा विधायक रीटा चौधरी की अनुशंषा पर अलसीसर में थाना खोलने, सोनासर व वाहिदपुरा में पीएचसी, अलसीसर पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने, बिसाऊ नगरपालिका क्षेत्र में एफएसटीपी स्थापित करने के साथ-साथ मंडावा में स्टेडियम बनाने की घोषणा की है।

कुंभाराम प्रोजेक्ट का काम शुरू होगा

सीएम ने विधायक जेपी चंदेलिया की अनुशंषा पर आने वाले वर्ष में कुंभाराम लिफ्ट कैनाल परियोजना के तहत क्षेत्र के गांवों और कस्बों को पीने का पानी मुहैया करवाया जाएगा। इसकी डीपीआर अंतिम चरण में है। उन्होंने इलाके के साथ—साथ नवलगढ़, दोनों क्षेत्रों के लिए 500 करोड़ रूपए के बजट का प्रावधान रखा है। इसके अलावा उन्होंने पिलानी में उप तहसील खोलने की घोषणा की है। यही नहीं पिलानी-सूरजगढ़-बुहाना-पचेरी हरियाणा सीमा तक सड़क मरम्मत एवं उन्नयन कार्य के लिए 52.50 करोड़ रूपए खर्च करने की घोषणा की है।

मंत्री के गांव में अब बनेगा स्टेडियम

सीएम ने विधायक एवं राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा की अनुशंषा पर अब मंत्री के गांव गुड़ा में स्टेडियम बनाने की घोषणा की है। इसके अलावा इको टुरिज्म को बढावा देने के लिए मनसा माता वन क्षेत्र में दो करोड़ रूपए खर्च करके लव-कुश वाटिका विकसित की जाएगी। इसके अलावा पिछले बजट में टाइपिकल मिस्टेक के चलते सीएम ने फिर से साफ करते हुए कहा है कि गुढ़ागौडज़ी में नगरपालिका बनेगी। वहीं बबाई से उदयपुरवाटी क्षेत्र के जोधपुरा-बाघोली-पचलंगी-झड़ाया सड़क को चौड़ी और सुदृढ बनाने के लिए 23.40 करोड़ रूपए खर्च करेगी।

कुंभाराम परियोजना का काम शुरू होगा

सीएम ने सूरजगढ़ विधानसभा को गुरूवार को तीन सौगातें दी है। जिसमें सबसे बड़ी खुशखबरी यह है कि कई सालों से कुंभाराम लिफ्ट परियोजना का इंतजार कर रहे इलाके के लोगों को अब यह योजना धरातल पर दिखेगी। दरअसल गुरूवार को मुख्यमंत्री ने बताया कि इस परियोजना के लिए जाइका से ऋण मिल चुका है और वित्तीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है। योजना की तकनीकी डीपीआर अंतिम चरण में है। जो पूरी होते ही प्राथमिकता के आधार पर इसका काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा पथाना में पीएचसी खोली गई है। वहीं सूरजगढ़ में गंदे पानी का ट्रीटमेंट करने के लिए कस्बे में एफएसटीपी प्लांट लगाया जाएगा।

सीएमएचओ के गांव में 3 दशक बाद पीएचसी

मुख्यमंत्री ने बजट सत्र में वाद—विवाद पर जवाब देते हुए सूरजगढ़ विधानसभा के पथाना गांव में सब सेंटर को पीएचसी में क्रमोन्नत करने की घोषणा की है। यह गांव सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर का है। जिसके बाद गांव में खुशी है। गांव के लोगों ने ना केवल डॉ. छोटेलाल गुर्जर तथा सभी जनप्रतिनिधियों का इसके लिए आभार जताया है। बताया जाता है कि गांव में करीब तीन दशक पहले सब सेंटर खुल गया था। लेकिन तीन दशक तक गांव की किसी ने सुध नहीं ली। इस मामले में डॉ. गुर्जर ने जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेते हुए गांव में पीएचसी खुलवाने में अहम भूमिका अदा की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy