Jhunjhunu Update
झुंझुनू अपडेट - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

नवलगढ़ में जिला अस्पताल, गुढ़ागौड़जी में नगरपालिका व मंडावा एसडीएम कार्यालय खुलेगा

झुंझुनूं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राज्य का बजट पेश किया। जिसमें हर विधानसभा को सौगातें मिली है। लेकिन पानी की किल्लत से जूझ रहे झुंझुनूं जिले को पानी के मामले में कोई सौगात नहीं मिली। बहरहाल, कॉलेजों की सौगातें जिले को खूब मिली है। गुढ़ागौड़जी, खेतड़ी और मुकुंदगढ़ में गल्र्स कॉलेज, झुंझुनूं में नर्सिंग कॉलेज, चिड़ावा में एग्रीकल्चर कॉलेज तथा मलसीसर में पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। इसके अलावा बड़ी घोषणाओं की बात करें तो नवलगढ़ में जिला अस्पताल, सूरजगढ़ में एमजेएम कोर्ट, मंडावा में एसडीएम कार्यालय व गुढ़ागौड़जी में नगरपालिका स्थापित करने की घोषणा सरकार द्वारा की गई है।

झुंझुनूं विधानसभा : मेडिकल कॉलेज के लिए मिला बजट

झुंझुनूं विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कई सौगातें दी है। वहीं जिला मुख्यालय होने का फायदा मिला है। परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला के प्रयासों से सुलताना से गोवला तक की क्षतिग्रस्त सड़क का काम होगा। वहीं झुंझुनूं में अब नर्सिंग कॉलेज खुलेगा। वहीं राजकीय बीडीके अस्पताल झुंझुनूं में मेडिकल कॉलेज के लिए 240 बैड के अस्पताल की स्वीकृति मिली है। जिसके लिए 80 करोड़ 50 लाख रूपए स्वीकृत किए गए है। बीडीके अस्पताल में पूर्व में 300 बैड की स्वीकृत होकर संचालित है। अब इस नई घोषणा के बाद अस्पताल की क्षमता 540 बैड्स की हो जाएगी। इसके अलावा जिले में एक सावित्री बाई फुले वाचनालय बनेगा। जो भी जिला मुख्यालय पर ही 50 लाख रूपए की लागत से बनने की उम्मीद है। इसके अलावा सभी विधानसभा क्षेत्रों में सरकार 10 करोड़ रूपए सड़कों पर खर्च करेगी। जिसके तहत झुंझुनूं विधानसभा में भी 7 करोड़ रूपए नॉन पेचबेल और क्षतिग्रस्त सड़कों तथा 3 करोड़ रूपए मिसिंग लिंक रोड निर्माण के लिए खर्च होंगे। इसी क्रम में झुंझुनूं नगर परिषद को 25 किमी. व बगड़ नगरपालिका को 15 किमी. सड़कों के मेजर रिपेयर के लिए पैसा मिलेगा।

मंडावा विधानसभा: मंडावा में एसडीएम कार्यालय

बुधवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंडावा विधानसभा की सबसे बड़ी घोषणा करते हुए मंडावा में उपखंड कार्यालय खोले जाने की घोषणा की है। इसके बाद अकेले मंडावा विधानसभा में दो उपखंड कार्यालय हो जाएंगे। मलसीसर में पहले से उपखंड कार्यालय है। इसके अलावा विधायक रीटा चौधरी के प्रयासों से बिसाऊ की उप तहसील तहसील में क्रमोन्नत करने, मलसीसर में पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की गई है। मंडावा और बिसाऊ नगरपालिका को 15—15 किमी. सड़कों के मेजर रिपेयर के लिए पैसा मिलेगा। इसके अलावा सभी विधानसभा क्षेत्रों में सरकार 10 करोड़ रूपए सड़कों पर खर्च करेगी। जिसके तहत मंडावा विधानसभा में भी 7 करोड़ रूपए नॉन पेचबेल और क्षतिग्रस्त सड़कों तथा 3 करोड़ रूपए मिसिंग लिंक रोड निर्माण के लिए खर्च होंगे।

उदयपुरवाटी विधानसभा : गुढ़ागौड़जी में नगरपालिका, मंत्री के गांव में उप तहसील

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा के विधानसभा क्षेत्र उदयपुरवाटी पर खूब महर की है। उन्होंने गुढ़ागौड़जी में गल्र्स कॉलेज, नगरपालिका खोलने के अलावा गुड़ा गांव में उप तहसील खोले जाने की घोषणा की है। इसके अलावा मंडावरा से मनसा माता तक क्षतिग्रस्त सड़क का कार्य भी सरकार आगामी वर्ष में करवाएगी। इसके अलावा सभी विधानसभा क्षेत्रों में सरकार 10 करोड़ रूपए सड़कों पर खर्च करेगी। जिसके तहत उदयपुरवाटी विधानसभा में भी 7 करोड़ रूपए नॉन पेचबेल और क्षतिग्रस्त सड़कों तथा 3 करोड़ रूपए मिसिंग लिंक रोड निर्माण के लिए खर्च होंगे। वहीं उदयपुरवाटी नगरपालिका को 15 किमी. सड़कों के मेजर रिपेयर के लिए पैसा सरकार देगी।

खेतड़ी विधानसभा : खेतड़ी में गल्र्स कॉलेज 

खेतड़ी विधायक व सीएम के सलाहकार डॉ. जितेंद्रसिंह इस बजट में कुछ खास नहीं ले पाए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को बजट में केवल खेतड़ी को गल्र्स कॉलेज दी है। इसके अलावा पर्यटन स्थलों के विकास के लिए हर जिले से दो—दो जगहों को चिह्नित किया जाएगा। जिसमें खेतड़ी का नंबर आने की संभावना है। इसके अलावा बात करें तो सभी विधानसभा क्षेत्रों में सरकार 10 करोड़ रूपए सड़कों पर खर्च करेगी। जिसके तहत खेतड़ी विधानसभा में भी 7 करोड़ रूपए नॉन पेचबेल और क्षतिग्रस्त सड़कों तथा 3 करोड़ रूपए मिसिंग लिंक रोड निर्माण के लिए खर्च होंगे। वहीं खेतड़ी नगरपालिका को 15 किमी. सड़कों के मेजर रिपेयर के लिए पैसा सरकार देगी। लेकिन एक चर्चा यह भी है कि पिछले बजट में जो खेतड़ी को बड़े प्रोजेक्ट सरकार ने दिए थे। यदि इस साल वो भी पूरे हो जाएंगे तो खेतड़ी की कायापलट हो सकती है।

सूरजगढ़ विधानसभा : सूरजगढ़ में एमजेएम कोर्ट

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सूरजगढ़ को सौगात देते हुए लंबे समय से वकीलों की मांग को पूरा करते हुए एमजेएम कोर्ट खोले जाने की घोषणा की है। इस काम के लिए मंत्री राजेंद्रसिंह गुढ़ा, मंत्री ममता भपूेश, सीएम सलाहकार डॉ. राजकुमार शर्मा, विधायक जेपी चंदेलिया और पूर्व विधायक श्रवणकुमार के अलावा सूरजगढ़ से भाजपा विधायक सुभाष पूनियां भी लगे हुए थे। यहां पर इस उपलब्धि का श्रेय लेने में जरूर होड़ मचेगी। लेकिन असल में यह जीत वकीलों की एकजुटता और आंदोलन के साथ—साथ सभी के सामूहिक सहयोग ​की है। इसके अलावा बात करें तो सभी विधानसभा क्षेत्रों में सरकार 10 करोड़ रूपए सड़कों पर खर्च करेगी। जिसके तहत सूरजगढ़ विधानसभा में भी 7 करोड़ रूपए नॉन पेचबेल और क्षतिग्रस्त सड़कों तथा 3 करोड़ रूपए मिसिंग लिंक रोड निर्माण के लिए खर्च होंगे। वहीं सूरजगढ़ नगरपालिका को 15 किमी. सड़कों के मेजर रिपेयर के लिए पैसा सरकार देगी। इसके अलावा पिलानी—सूरजगढ़—बुहाना—पचेरी हरियाणा बॉर्डर तक क्षतिग्रस्त सड़क का कार्य होगा।

नवलगढ़ विधानसभा: जिला अस्पताल बनेगा, गल्र्स कॉलेज भी मिली

सीएम के सलाहकार और सीएम के चेहते विधायकों में शामिल डॉ. राजकुमार शर्मा पर मुख्यमंत्री ने बजट में खूब प्यार लुटाया है। डॉ. राजकुमार शर्मा ना केवल मुकुंदगढ़ में गल्र्स कॉलेज खुलवाने में कामयाब रहे। बल्कि उन्होंने जिले का दूसरा जिला अस्पताल भी अपने नवलगढ़ के उप जिला अस्पताल को क्रमोन्नत करवाने की घोषणा बुधवार को बजट में सीएम से करवा ली है। इसके अलावा परसरामपुरा में खेल स्टेडियम और नवलगढ़ कस्बे में ड्रेनेज के लिए भी बजट देने की घोषणा हुई है। इसके अलावा बात करें तो सभी विधानसभा क्षेत्रों में सरकार 10 करोड़ रूपए सड़कों पर खर्च करेगी। जिसके तहत नवलगढ़ विधानसभा में भी 7 करोड़ रूपए नॉन पेचबेल और क्षतिग्रस्त सड़कों तथा 3 करोड़ रूपए मिसिंग लिंक रोड निर्माण के लिए खर्च होंगे। वहीं मुकुंदगढ़ व नवलगढ़ नगरपालिका को 15—15 किमी. सड़कों के मेजर रिपेयर के लिए पैसा सरकार देगी।

पिलानी विधानसभा : पिलानी के सौंदर्यकरण पर खर्च होंगे करोड़ो, एग्रीकल्चर कॉलेज मिला

​पिलानी विधायक जेपी चंदेलिया के प्रयासों से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को बजट में घोषणा करते हुए चिड़ावा में सरकारी कॉलेज के बाद अब एग्रीकल्चर कॉलेज की भी सौगात दी है। इसके अलावा पिलानी—सूरजगढ़—बुहाना—पचेरी हरियाणा बॉर्डर तक क्षतिग्रस्त सड़क के कार्य के लिए भी बजट देने की घोषणा की है। सबसे खास बात यह है कि प्रदेश के चार शहरों के सौंदर्यकरण और आधारभूत सुविधाओं के लिए सरकार 160 करोड़ रूपए खर्च करेगी। इनमें पिलानी भी शामिल है। इसके अलावा बात करें तो सभी विधानसभा क्षेत्रों में सरकार 10 करोड़ रूपए सड़कों पर खर्च करेगी। जिसके तहत पिलानी विधानसभा में भी 7 करोड़ रूपए नॉन पेचबेल और क्षतिग्रस्त सड़कों तथा 3 करोड़ रूपए मिसिंग लिंक रोड निर्माण के लिए खर्च होंगे। वहीं चिड़ावा, पिलानी व विद्या विहार नगरपालिका को 15—15 किमी. सड़कों के मेजर रिपेयर के लिए पैसा सरकार देगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy