Jhunjhunu Update
झुंझुनू अपडेट - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

दिवाली की रात झुंझुनूं में दोगुना तक रहा प्रदुषण, जानिए आंकड़े

प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड ने चैक करवाया ध्वनि प्रदुषण, सामान्य तौर पर 50 से 55 डीबी होना चाहिए साउंड, लेकिन शाम के वक्त 112.6 डीबी तक पहुंचा साउंड

झुंझुनूं (सुजीत शर्मा). दिवाली की रात को झुंझुनूं में ध्वनि प्रदुषण सामान्य ध्वनि से दोगुना तक पहुंचा। हालांकि न्यूनतम की बात करें तो आंकड़े सुखद थे। राजस्थान राज्य प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड ने पहली बार झुंझुनूं में ध्वनि प्रदुषण को दिवाली की रात जांच करवाया। बोर्ड के झुंझुनूं कार्यालय में कार्यरत कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता विकास दुलारिया ने बताया कि सोमवार को शाम छह से रात 12 बजे तक हर घंटे से झुंझुनूं शहर का ध्वनि प्रदुषण मापा गया। शाम छह से सात के बीच अधिकतम ध्वनि 112.6 डीबी दर्ज की गई। जो सामान्य से लगभग दोगुनी थी। माना जा रहा है कि शाम छह से सात बजे के बीच ट्रेफिक ज्यादा होने के कारण यह साउंड दर्ज किया गया हो। इसके बाद दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा रात आठ से नौ बजे के बीच दर्ज किया गया। जो भी सामान्य से लगभग दोगुने के करीब था। इस घंटे अधिकतम साउंड 99.8 डीबी दर्ज किया गया। जो 100 से महज प्वाइंट दो ही कम था। रात के अंतिम घंटे, यानि कि रात को 11 से 12 बजे तक अधिकतम साउंड 89.7 डीबी दर्ज किया गया। प्रदुषण बोर्ड के सामान्य आंकड़ों की बात करें तो वाणिज्य क्षेत्र में अधिकतम 55 डीबी तथा आवासी क्षेत्र में अधिकतम 45 डीबी को एक आदर्श ध्वनि की श्रेणी में रखा गया। इस लिहाज से झुंझुनूं में दिवाली की रात को ध्वनि प्रदुषण सामान्य से लगभग दोगुना रहा।
हवाई पट्टी चौराहे के पास लगाई थी मशीन
साउंड जांचने की मशीन शहर के हवाई पट्टी चौराहे के पास लगाई गई थी। जो शाम छह बजे लगाई गई। वहीं रात 12 बजे तक रही। कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता विकास दुलारिया ने हर घंटे के आंकड़े लिए है। आपको बता दें कि पर्यावरण बोर्ड दिन का समय सुबह छह से रात 10 बजे का मानता है। तो वहीं रात का समय रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक का मानता है। जो आदर्श ध्वनि डीबी तय है। वो इसी के मुताबिक तय की गई है।
औसतन रहता है झुंझुनूं का 65 डीबी के आस-पास
कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता विकास दुलारिया ने बताया कि झुंझुनूं की बात करें तो यहां पर औसतन ध्वनि प्रदुषण 65 डीबी के पास रहता है। झुंझुनूं में न्यूनतम 44 डीबी तथा अधिकतम 80 डीबी के नीचे नीचे ही रहता है। दिवाली का असर झुंझुनूं में भी देखा गया है। जहां पर 112.6 डीबी तक अधिकतम ध्वनि प्रदुषण पहुंचा है। वहीं मिनिमम की बात करें तो शाम छह से 7 बजे तक 47.5 न्यूनतम डीबी रहा है। जबकि रात को नौ से 10 बजे के न्यूनतम 53.1 डीबी, बीती रात के छह घंटे में अधिकतम रहा।
वायु प्रदुषण की मशीन बंद, नहीं हो सकी जांच
जानकारी में सामने आया है कि झुंझुनूं शहर में वायु प्रदुषण की जांच कराने के लिए भी दो मशीनें लगाई गई है। लेकिन दोनों ही उद्घाटन के बाद से बंद है। ऐसे में शहर में वायु प्रदुषण की जांच नहीं हो सकी।
ये रहे रात को ध्वनि प्रदुषण के आंकड़े
पर्यावरण प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड झुंझुनूं ने दिवाली की रात, यानि कि सोमवार (24 अक्टूबर 2022) को शाम छह बजे से रात 12 बजे तक ध्वनि प्रदुषण की जांच की तो उसमें ये आंकड़े दर्ज किए गए है। जो उच्चाधिकारियों को भी भिजवाए गए है। शाम छह से सात बजे तक न्यूनतम 47.5, अधिकतम 112.6, सात से आठ बजे तक न्यूनतम 47.8 व अधिकतम 95.3, आठ से नौ बजे तक न्यूनतम 49.6 व अधिकतम 99.8, नौ से दस बजे तक 53.1 न्यूनतम तथा 99 अधिकतम, दस से 11 बजे तक 48.8 न्यूनतम तथा 97.8 अधिकतम तथा रात 11 से 12 बजे तक न्यूनतम 52.6 डीबी तथा अधिकतम 89.7 डीबी दर्ज किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy