Jhunjhunu Update
झुंझुनू अपडेट - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

कोरोना महामारी में गर्भवती महिलाएं बरतें विशेष सावधानी

वैश्विक महामारी (mzhamari) बन चुकी कोरोना (corona) महामारी का कहर बढ़ता ही जा रहा है।

झुंझुनूं, 4 अप्रेल। 

वैश्विक महामारी बन चुकी कोरोना महामारी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। इसके लिए पूरा देश 14 अप्रेल तक लॉक डाउन जारी हैं। लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के साथ ही घरों में रहने की सलाह दी जा रही हैं। लोगों द्वारा बार-बार में साबुन से हाथ धोना तथा गली मोहल्ले में सेनिटाइजर का छिड़काव कर बचाव कर रहे हैं। इस दौरान चिकित्सकों द्वारा लोगों को स्वास्थ्य का भी निरंतर ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। विशेषज्ञों की मानें तो एक स्वस्थ व्यक्ति की बजाए। गर्भवती महिलाओं में कोरोना वायरस का खतरा पैदा होने का खतरा ज्यादा होता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पुष्पा रावत बताती हैं कि गर्भावस्था में कुदरती रूप शरीर की इम्न्यूटी अथवा रोगों से लडऩे की क्षमता में कमी आना स्वाभाविक है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं में कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा रहने की संभावना रहती हैं। डॉ. रावत ने बताया कि इसके लिए गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से खान पान एवं अपनी देखभाल की बड़ी आवश्यकता है।

गर्भवती महिलाएं यह करें

– खाने में हरी सब्जियां नियमित रूप से ले।

– अंकुरित अनाज (मूंग, मोठ, चना) आदि को सम्मलित करें।

– पानी की पूर्ति के लिए पेय पदार्थ जरूर लें।

– दूध, दही, छाछ नियमित रूप से लें।

– घर पर रहकर ही हल्का व्यायाम करें।

– डॉक्टर द्वारा बताई गई आयरन या कैल्शियम आदि दवाइयां नियमित लें।

– सामान्य तकलीफों के लिए अस्पताल नहीं जाएं।

– ऐसी स्थिति में घर बैठे डॉक्टर से सलाह ली जा सकती है।

– अत्यंत आवश्यक होने पर ही अस्पताल जाएं।

”कोरोना वायरस का गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा खतरा साबित हो सकता है। इसलिए इन्हें नियमित रूप से खान पान व स्वास्थ्य के ध्यान रखना चाहिए।

– डॉ. पुष्पा रावत, स्त्री रोग विशेषज्ञ, जनाना अस्पताल,झुंझुनूं

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Privacy & Cookies Policy